Sunday, February 9, 2014

बंबई ....बरोबर 
चंचल 
      बम्बई से न्योता रहा .की यम कालेज के व्यवस्थापक मुन्ना  पांडे का . जाने का मन नहीं था . इसकी दो वजहें हैं .एक- सामान ढोने का मन नहीं करता .दो -शहर से खौफ लगता है ,इसलिए टाल मटोल करता रहा लेकिन मुन्ना भी तो वही जिद पर अड़े रहे और मनीष जी ने मजबूर कर दिया कि 'चलना ही है ' ..भारतीय की एक पुश्तैनी सोच रही है जो बदस्तूर चली जा रही है एक पंथ दो काज वाली . सोचा लगे हाथ 'बहुधंधी ' 'किस्बत '(किस्बत कहे तो पुराने जमाने में नाइयों के पास टिन का एक डिब्बा हुआ करता था जिसमे मूड़ने के लिए अस्तूरा ,नह काटने के लिए नहन्नी और जुल्फ सवारने के लिए कंघी हुआ करती थी . भिगोने के लिए कटोरी भी .आज इस नए जमाने में जब कि हर समझदार संभ्रांत शहरी नाईगिरी करने पर आमादा है उसके पास भी एक किस्बत है जिसे नयी भाषा में लैप-टाप कहते हैं . इसमें भी सारे औजार हैं . इसे भी जो देखता है उसकी हजामत बढ़ जाती है ) भी ठीक करा लूंगा . चुनांचे हमने राजू (राणा सिंह ) को इसकी सूचना दे दी और चला मुरारी हीरो बनने . कम से कमतर कपड़ों में रहने की आदत पड  गयी है .खादी सिद्धांतः पहनता हूँ . खादी पहनने के पीछे सादगी और स्वच्छता का मर्म छिपा होता है . इसे नील टीनोपाल , कलफ और इस्तरी अपवित्र करते हैं इस लिए जो जैसा मिला उसे पहनता हूँ . डंके  की  की चोट पर . झोला उठाया और चल दिये ......
        लाल बहादुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे बनारस को देख कर कोफ़्त होती है . वहाँ न ही शास्त्री की सादगी है ,न ही काशी की ठसक . नकली न्यूयार्क की भोंडी नक़ल की इमारत है .कम से कमतर देसी उपस्थिति . खानपान में वही खराब खाद्य प्लास्टिक लपेटे ,एक का तीन में बिकता धंधा . इन 'हरामखोर ' ठेकोदारों और 'रिश्वत बाज ' नौकरशाहों को इतनी भी अकल नहीं है कि जिन विदेशियों को लुभाने के लिए तुम सुविधा दे रहे हो और उन्हें बुला रहे हो वो तुम्हारी इन इमारतों को देखने नहीं आते . वो तो पहले से ही डिब्बा बंद खाना ' से अघाए और ऊबे लोग हैं . उन्हें हिन्दुस्तान में तो हिन्दुस्तान दिखाओ . इंडियन एयर लाइन की उड़ान भरा तो उसमे राहत मिली . भारतीय परिवेश में साडियों में लिपटी महिलाओं की मुस्कुराती छवि से मन खिला . और इसी खिले मन से मुम्बई पहुचा .
  हर शहर की अपनी खुशबू होती है . उसका मिजाज होता है और उसके हवा और पानी की अलग तासीर होती है . हवाई अड्डे के बाहर निकलते ही बम्बई हमसे लिपट गयी . यह उसकी अदा है . धूप में ताप है पर छाँव में खुनक . लगता है कोइ आँचल से बना हिला रहा है आहिस्ता आहिस्ता . क्यों राजू ?....बरोबर ! वह मुस्कुरा दिया . और हम बरोबर हो गए . मुन्ना तिवारी कल शहर में मिलेंगे ,बोल कर विदा हो लिए और हम मुन्ना पांडे के साथ राजू के घर सातवें माले पर मराठी नाश्ते के बाद कल्याण की तरफ रवाना हो गए . कल्याण बम्मई में नहीं है . एक जिला है . बाएं भिमंदी है दायें कल्याण . और हम कल्याण में हैं .

No comments:

Post a Comment